प्राविधिक शिक्षा विभाग के समस्‍त अधिकारी/कर्मचारी कृपया मानव सम्‍पदा पोर्टल पर उपलब्‍ध स्‍वयं व अधीनस्‍थ के विवरण दिनांक 15-10-2019 तक अद्यतन कराना सुनिश्‍चित करें।

प्राविधिक शिक्षा निदेशालय

वर्तमान युग विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का उत्कर्षकाल है। नित्य नई प्राविधियाँ विकसित हो रही हैं तथा जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में स्पर्धा से श्रेष्ठता व गुणवत्ता के नवीन आयाम जन्म ले रहे हैं। विकास के ऐसे क्रान्तिक परिदृश्य में प्राविधिक शिक्षा के स्वरूप व स्तर की प्रासंगिकता का विशेष महत्व है। प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा सम्बन्धित विकास के लक्ष्यपरक संकल्प व प्रदेश की प्राविधिक शिक्षा प्रणाली की क्षमता में सुधार, प्रसार तथा गुणवत्ता में उत्तरोत्तर सुधार की प्रतिबद्धता के साथ उच्च स्तर के तकनीशियन विकसित किये जाने का प्रयास किया जाता है।

प्राथमिकताओं को दृष्टिगत रखते हुए उपलब्ध संसाधनों के अधिकतम उपयोग तथा उभरती हुई प्रौद्योगिकी के विभिन्न आयामों एवं औद्योगिक आवश्यकताओं के अनुरूप प्रवेशित जनशक्ति तैयार किये जाने के साथ ही महिला सशक्तिकरण, जेण्डर गैप को पूर्ण करने, अनुसूचित जाति/जनजाति के सामाजिक एवं आर्थिक विकास दिव्यांगजनों के कल्याण एवं प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (एम0एस0डी0पी0) के अन्तर्गत अल्पसंख्यक के कल्याणार्थ योजनाओं का समावेश किया गया है।

और पढ़ें
  • माननीय मुख्यमंत्री

    श्री योगी आदित्यनाथ

    माननीय मुख्यमंत्री

    उत्तर प्रदेश

  • माननीय मंत्री

    श्रीमती कमल रानी वरुण

    माननीय मंत्री,

    प्राविधिक शिक्षा विभाग

    उत्तर प्रदेश

  • माननीय राज्य मंत्री

    श्री संदीप सिंह

    माननीय राज्य मंत्री

    प्राविधिक शिक्षा विभाग

    उत्तर प्रदेश

  • प्रमुख सचिव

    श्रीमती एस. राधा चौहान

    प्रमुख सचिव

    प्राविधिक शिक्षा विभाग

    उत्तर प्रदेश

  • निदेशक

    श्री मनोज कुमार

    निदेशक

    प्राविधिक शिक्षा निदेशालय

    उत्तर प्रदेश

  नोटिस बोर्ड एवं परिपत्र

  शासनादेश

महत्वपूर्ण वेबसाइट